सिर्सिया नदी काे प्रदूषित करने वालाें पर कडी कारवाही हाे : साँसद प्रदीप यादव

32
Interview with Federal Socialist Forum-Nepal lawmaker Pradip Yadav representing Parsa 2 constituency, in Kathmandu, on Sunday, Fenruary 3, 2019. Photo: Balkrishna Thapa Chhetri/THT

समाजवादी पार्टी के सांसद प्रदीप यादव ने कहा कि सिर्सिया नदी का प्रदूषण आम लोगों को बहुत परेशान कर रहा है। यादव ने कहा कि नदी का पानी लोगों के स्वास्थ्य के लिए प्रदूषित और जहरीली हाे चुका है । प्रतिनिधि सभा की एक बैठक में, सांसद यादव, ने कहा कि नदी के प्रदूषित पानी के कारण आम जनता अपना मुंह ढंकने के लिए मजबूर है।

नदी के प्रदूषित पानी को पीने के कारण कुछ मवेशी बीमार हाेकर अपनी जान गंवा चुके हैं। उन्होंने कहा, “दर्जनों गांवों के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाली इस समस्या के कारण, उन्होंने सरकार से नदी में प्रदूषण उद्योग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है।” नदी के पास रहने वाले ज्यादातर लोग त्वचा राेग से ग्रसित हैं । सांसद यादव ने मांग की कि कुछ उद्यमी की वजह से यह हाे रहा है उन पर कारवाही की जानी चाहिए ।

अतीत में, सिर्सिया नदी का पानी पहाड़ों से आने वाले पानी की तरह साफ था। बैशाख के महीने में, प्यासा व्यक्ति वही पानी पीता था। उन्होंने कहा, “नदी के आसपास के किसान सिंचाई के लिए भी सिंचाई करते थे। रिपोर्ट में, एक अध्ययन दल ने यह उल्लेख किया है कि उद्योग और अवैध शराब भट्ठी और बिरगंज नगरपालिका के सीवेज और अपशिष्ट भी प्रदूषण के स्रोत हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Leave A Reply

Your email address will not be published.